टेक्नोलॉजीमुख्य समाचार
Trending

UPI International Payments: अब देश से बहार जाने पर नहीं होगी पेमेंट की दिक्कत, आसानी से कर सकते है इंटरनेशनल पेमेंट्स, जानिए कैसे कैसे ऑन कर सकते है इंटरनेशनल पेमेंट्स….

UPI International Payments: देश से बाहर जा रहे हैं? अब लेन-देन में नहीं होगी दिक्कत, ऐसे चालू करें UPI इंटरनेशनल पेमेंट्स....

टेक्नोलॉजी, UPI International Payments: यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI International Payments) ने भारत के डिजिटल इकोसिस्टम को बदल दिया है, इसकी मदद से आज आप अपने भुगतान और अपने पैसे को आसानी से प्रबंधित कर सकते हैं। यूपीआई ने भुगतान को तेज और अधिक सुविधाजनक बनाकर ई-कॉमर्स, ऑनलाइन बिल भुगतान और डिजिटल सदस्यता लेना बहुत आसान बना दिया है। इस तकनीक ने कई व्यवसायों में भुगतान के तरीके को भी बदल दिया है।

तुरंत कर सकते हैं पैसे ट्रांसफर (UPI International Payments)

यह वास्तविक समय भुगतान प्रणाली उपयोगकर्ताओं को आसानी से और तुरंत धन हस्तांतरित करने की अनुमति देती है, और कई देशों ने पिछले दो वर्षों में यूपीआई अनुप्रयोगों के माध्यम से भुगतान स्वीकार करना शुरू कर दिया है। प्लेटफ़ॉर्म के आधार पर, अंतर्राष्ट्रीय ट्रांसफ़र के लिए UPI लेनदेन पारंपरिक वायर ट्रांसफ़र की तुलना में तेज़ और कम महंगा हो सकता है।

इससे आप कई जगहों पर बिना किसी एक्स्ट्रा चार्ज के पेमेंट कर सकते हैं. वर्तमान में, यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) सेवा का उपयोग भूटान, ओमान, अबू धाबी, नेपाल, फ्रांस, श्रीलंका और मॉरीशस में किया जा सकता है। आइए जानते हैं कि आप अंतरराष्ट्रीय यूपीआई भुगतान कैसे सक्रिय कर सकते हैं।

इंटरनेशनल UPI पेमेंट्स एक्टिव ऐसे करें

  • सबसे पहले PhonePe ऐप लॉन्च करें और होम स्क्रीन पर जाएं.
  • स्क्रीन के ऊपरी-बाएं ओर अपनी प्रोफाइल फोटो पर टैप करें.
  • पेमेंट मैनेजमेंट सेक्शन में, UPI इंटरनेशनल ऑप्शंस सेलेक्ट करें.
  • जिससे बैंक अकाउंट का यूज आप इंटरनेशनल UPI पेमेंट में कर सकते हैं.
  • यहां आपको एक्टिव बटन पर क्लिक करना होगा.
  • एक्टिवेशन प्रोसेस कंफर्म करने के लिए अपना UPI पिन दर्ज करें.

2,00,000 रुपये तक ही भेज सकते हैं.

अगर आप भी देश से बाहर जाने का प्लान बना रहे हैं तो इसे अभी एक्टिवेट कर लें और ये भी जान लें कि UPI का इस्तेमाल कर आप एक बार में सिर्फ 2,00,000 रुपये तक ही भेज सकते हैं. अगर कोई यूजर इस लिमिट से ज्यादा पैसे भेजता है तो उसे UPI की जगह बैंक अकाउंट का इस्तेमाल करना होगा.

Related Articles

Back to top button