बिलासपुर
Trending

UPSC CSE Result 2023: यूपीएससी में किया कमाल मैकेनिक के बेटे ने

मैकेनिक का बेटा बना डिप्टी कलेक्टर, पहले भी किया कमाल संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित सिविल (मुख्य) परीक्षा 2023 का अंतिम परिणाम जारी कर दिया गया है। यूपीएससी के अंतिम नतीजों में छत्तीसगढ़ के कई अभ्यर्थियों ने सफलता की घोषणा की है.

बिलासपुर, UPSC CSE Result 2023: संघ लोक सेवा आयोग ने सिविल सेवा परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए हैं. अब तक जारी नतीजों में छत्तीसगढ़ से चार उम्मीदवारों ने अपनी जगह बनाई है. प्रीतेश सिंह राजपूत ने भी 697वीं रैंक हासिल कर दूसरी बार यूपीएससी में अपनी जगह पक्की की है. बिना किसी कोचिंग के केवल ऑनलाइन मार्गदर्शन के आधार पर एक मैकेनिक के बेटे की यह बड़ी सफलता है।

मुंगेली जिले के ग्राम मंझगांव

लोरमी निवासी प्रीतेश सिंह राजपूत के पिता मिस्त्री का काम करते हैं और उनके तीन बच्चे हैं. प्रीतेश अपने माता-पिता की छोटी संतान हैं। उनकी एक बड़ी बहन और एक भाई है। बहन की शादी हो चुकी है और भाई ग्रामीण विस्तार अधिकारी के पद पर है। प्रीतेश ने पांचवीं तक की पढ़ाई अपने गांव के सरकारी स्कूल से की। फिर उन्होंने 6वीं से 12वीं तक की पढ़ाई पड़ोसी गांव झापल के निजी महाराणा प्रताप स्कूल में की। 10वीं में उनके 84 प्रतिशत और 12वीं में 82 प्रतिशत अंक थे।उन्होंने 12वीं गणित विषय से पास की। 12वीं के बाद 2018 में इंदिरा गांधी कृषि महाविद्यालय, रायपुर से कृषि में बीटेक इंजीनियरिंग उत्तीर्ण की। प्रीतेश को बीटेक में 68 प्रतिशत अंक मिले। रितेश का चयन व्यापमं की लैब अटेंडेंट और एग्रीकल्चर टीचर परीक्षा में भी हो गया।

प्रीतेश ने बिलासपुर के एक निजी कोचिंग संस्थान से सीजीपीएससी के लिए कोचिंग भी ली

2019 में पीएससी के अपने पहले प्रयास में, प्रीतेश का चयन जिला खाद्य अधिकारी के पद के लिए हुआ। वहीं 2020 पीएससी में प्रीतेश का चयन डिप्टी कलेक्टर के पद पर हुआ. प्रीतेश वर्तमान में मनेन्द्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर जिले में डिप्टी कलेक्टर के पद पर पदस्थ हैं। प्रीतेश अपनी वर्तमान रैंक से संतुष्ट नहीं हैं। वह आईएएस बनने तक तैयारियों में ही जुटे रहेंगे।

Pooja Singh

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार हूं।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर).

Related Articles

Back to top button