उत्तराखंडमुख्य समाचार
Trending

Uttarakhand Badrinath Highway Landslide: उत्तराखंड में एक बड़ा पहाड़ टूटकर गिरा, बाल-बाल बची श्रद्धालुओं की जान,…

Uttarakhand Badrinath Highway Landslide: चारधाम यात्रा में से एक बद्रीनाथ हाईवे का राष्ट्रीय राजमार्ग 7 बंद कर दिया गया है. यहां मौजूद पाताल गंगा में एक विशाल पर्वत टूटकर गिर गया है. इस घटना को कई लोगों ने अपने कैमरे में कैद किया है.

उत्तराखंड, Uttarakhand Badrinath Highway Landslide: मानसून के दौरान भूस्खलन आम बात है। चारधाम यात्रा के दौरान उत्तराखंड में पहाड़ का एक बड़ा हिस्सा टूटकर नीचे गिर गया है. ये हादसा आज सुबह बद्रीनाथ हाईवे (Uttarakhand Badrinath Highway Landslide) के पास देखने को मिला. यह हादसा बद्रीनाथ हाईवे नेशनल हाईवे 7 पर हुआ. यहां मौजूद पाताल गंगा के पास पहाड़ का एक हिस्सा टूटकर गिर गया. इसके चलते बद्रीनाथ हाईवे राष्ट्रीय राजमार्ग भी बाधित हो गया है।

पहाड़ गिरने का वीडियो आया सामने (Uttarakhand Badrinath Highway Landslide)

पाताल गंगा के पास पहाड़ गिरने का वीडियो सामने आया है. इस वीडियो में देखा जा सकता है कि ऊपर से पहाड़ का एक हिस्सा टूट गया और नीचे आते-आते उसने विकराल रूप धारण कर लिया. पहाड़ का यह हिस्सा राष्ट्रीय राजमार्ग से होता हुआ नीचे खड्ड में गिर गया। ऐसे में पूरा इलाका धूल से पूरी तरह ढक गया।

बड़ा हादसा टला

आपको बता दें कि यह भूस्खलन बद्रीनाथ हाईवे पर पागल नाला पर दोपहर करीब 12:15 बजे देखा गया. हालांकि, हाईवे पर जिस जगह पर पहाड़ टूटकर गिरा वह सुरंग का मुंह है. इसलिए कोई जनहानि नहीं हुई. हालांकि भूस्खलन इतना भीषण था कि कोई भी बड़ा हादसा हो सकता था. लेकिन गनीमत यह रही कि भूस्खलन के दौरान हाईवे के उस हिस्से पर कोई वाहन या इंसान मौजूद नहीं था।

हाइवे पर जमा मलबा

भूस्खलन के कारण हाईवे पर मलबा जमा हो गया है. इसके चलते नेशनल हाईवे 7 बंद हो गया है. भूस्खलन की सूचना मिलते ही स्थानीय प्रशासन मौके पर पहुंच गया. मलबा हटाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. उम्मीद है कि जल्द ही हाईवे बहाल हो जाएगा।

आपको बता दें कि कल जोशीमठ में भी भूस्खलन की घटना सामने आई थी. मंगलवार सुबह सात बजे जोशीमठ क्षेत्र में बद्रीनाथ हाईवे पर एक बड़ी चट्टान गिर गई. इसके चलते घंटों तक यातायात बंद रहा। हालाँकि, इस क्षेत्र को भूस्खलन क्षेत्र घोषित किया गया है। यहां अक्सर भूस्खलन होता रहता है।

Related Articles

Back to top button