भारतमुख्य समाचार
Trending

Vivekananda Memorial Centre: विवेकानंद स्मारक केंद्र में पीएम मोदी करेंगे ध्यान, 2000 पुलिसकर्मी रहेंगे तैनात…

Vivekananda Memorial Centre: जानिए विवेकानन्द रॉक मेमोरियल के बारे में, जहां पीएम मोदी करेंगे ध्यान...

कन्याकुमारी, Vivekananda Memorial Centre: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को तमिलनाडु के कन्याकुमारी में विवेकानंद रॉक मेमोरियल में 48 घंटे का ध्यान करेंगे। पीएम ध्यान मंडपम में अपना ध्यान शुरू करेंगे, वही स्थान जहां स्वामी विवेकानंद ने 1892 में ध्यान किया था। रॉक मेमोरियल स्मारक (Vivekananda Memorial Centre) हिंदू दार्शनिक-संत को श्रद्धांजलि देने के लिए बनाया गया था। 2019 के लोकसभा चुनाव के नतीजों से पहले, पीएम मोदी ने यात्रा शुरू की थी उत्तराखंड में एक ऐसी ही आध्यात्मिक यात्रा पर। उस समय उनकी केदारनाथ के पास एक पवित्र गुफा में ध्यान करते हुए भी तस्वीर खींची गई थी।

“शासन दर्शन भी स्वामी विवेकानन्द से प्रेरित” (Vivekananda Memorial Centre)

चेन्नई के मायलापुर में श्री रामकृष्ण मठ की 125वीं वर्षगांठ के दौरान पीएम मोदी ने कहा था कि उनकी सरकार का दर्शन स्वामी विवेकानन्द से प्रेरित है. उन्होंने कहा था कि ”हमारा शासन दर्शन भी स्वामी विवेकानन्द से प्रेरित है. सुनिश्चित किया जाता है, समाज प्रगति करता है, आज आप हमारे सभी प्रमुख कार्यक्रमों में यही दृष्टिकोण देख सकते हैं।” उन्होंने कहा, “पहले बुनियादी सुविधाओं को भी विशेषाधिकार की तरह समझा जाता था. बहुत से लोग प्रगति के लाभ से वंचित थे. केवल कुछ चुनिंदा या छोटे समूहों को ही इसका लाभ मिलता था. लेकिन अब विकास के दरवाजे सभी के लिए खोल दिए गए हैं.

एक बीजेपी नेता ने कहा, “उसी स्थान पर ध्यान करना स्वामीजी के विकसित भारत के सपने को साकार करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। वह कन्याकुमारी जाकर राष्ट्रीय एकता का संकेत दे रहे हैं।

2000 पुलिसकर्मी रहेंगे तैनात

पीएम मोदी के प्रवास के दौरान इलाके में करीब 2,000 पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं. पीएम के गुरुवार शाम से 1 जून तक कन्याकुमारी में रहने की उम्मीद है। भारतीय तटरक्षक बल और भारतीय नौसेना को कड़ी निगरानी रखने के लिए कहा गया है।

कन्याकुमारी के तट पर तमिल संत तिरुवल्लुवर की अखंड प्रतिमा के निकट स्थित इस चट्टान को प्राचीन काल से ही एक पवित्र स्थान माना जाता रहा है। इसे 24, 25 और 26 दिसंबर 1892 को ध्यान और ज्ञानोदय के लिए स्वामी विवेकानन्द की “श्रीपद पराई” की यात्रा की स्मृति में विवेकानन्द रॉक मेमोरियल समिति द्वारा बनाया गया था।

Related Articles

Back to top button