दिल्ली
Trending

WhatsApp End-To-End Encryption : भारत में सर्विस देना बंद कर सकता है WhatsApp, जानिए क्या है पूरा मामला……….

WhatsApp भारत में सर्विस देना बंद कर सकता है. इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने दिल्ली उच्च न्यायालय को बताया कि अगर उसे अपने संदेश एन्क्रिप्शन को तोड़ने के लिए मजबूर किया गया तो वह भारत छोड़ देगा।

दिल्ली, WhatsApp End-To-End Encryption: भारत में सर्विस देना बंद कर सकता है. इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने दिल्ली उच्च न्यायालय को बताया कि अगर उसे अपने संदेश एन्क्रिप्शन को तोड़ने के लिए मजबूर किया गया तो वह भारत छोड़ देगा। नए संशोधित आईटी नियमों के खिलाफ मेटा के दो बड़े प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप और फेसबुक ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी। , जिसे पिछले महीने सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली HC में स्थानांतरित कर दिया था। कंपनी ने कोर्ट में कहा कि नए नियमों से यूजर की प्राइवेसी खतरे में पड़ सकती है. मामले की सुनवाई दिल्ली हाई कोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश मनमोहन सिंह और न्यायमूर्ति मनमीत प्रीतम सिंह अरोड़ा की पीठ कर रही है।

हाई कोर्ट ने बीच का रास्ता निकालने को कहा

व्हाट्सएप की ओर से वकील तेजस करिया और सरकार की ओर से कीर्तिमान सिंह दलीलें पेश कर रहे थे. दोनों पक्षों के बीच थोड़ी बहस के बाद हाई कोर्ट ने बीच का रास्ता निकालने को कहा. मामले की अगली सुनवाई 14 अगस्त को होगी.

WhatsApp के वकील की तीन बड़ी बातें-

आईटी नियम 2021 एन्क्रिप्शन के साथ उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता को कमजोर करता है।यह भारतीय संविधान के अनुच्छेद 14, 19 और 21 के तहत मौलिक अधिकारों का भी उल्लंघन करता है।दुनिया में कहीं और ऐसे नियम नहीं हैं, यहां तक ​​कि ब्राजील में भी नहीं। यह नियम यूजर्स की निजता के खिलाफ है और यह नियम बिना किसी परामर्श के पेश किया गया है। हमें पूरी चेन बनाए रखनी है और पता नहीं सरकार क्या संदेश मांगेगी. इसका मतलब है कि लाखों संदेशों को वर्षों तक संग्रहीत करना होगा।

क्या है एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन?

एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन एक संचार प्रणाली है जिसमें संदेश भेजने वाले और प्राप्तकर्ता के अलावा कोई भी शामिल नहीं होता है। यहां तक ​​कि कंपनी एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन में यूजर्स के मैसेज भी नहीं देख सकती है.

Related Articles

Back to top button