दिल्लीमुख्य समाचार
Trending

World No Tobacco Day: आज मनाया जा रहा World No Tobacco Day, तंबाकू का सेवन छोड़ने लोगों को किया जाता है प्रोत्साहित

World No Tobacco Day: लोगों को तंबाकू से होने वाले नुकसान के प्रति जागरूक करने के लिए हर साल 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाता है..

नई दिल्ली,World No Tobacco Day: तम्बाकू का सेवन इंसानों के लिए जानलेवा हो सकता है।(World No Tobacco Day) लोगों को तंबाकू से होने वाले नुकसान के प्रति जागरूक करने के लिए हर साल 31 मई को वर्ल्ड नो टोबैको डे यानी विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाता है। इस दिन पूरी दुनिया को तंबाकू का सेवन छोड़ने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। इसके साथ ही इस दिन तंबाकू का सेवन करने वाले लोगों को कई तरह के कैंसर के खतरे और गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में भी जानकारी दी जाती है।

(World No Tobacco Day) थीम के साथ मनाया जाता है तंबाकू निषेध दिवस

विश्व तंबाकू निषेध दिवस: हर साल विश्व तंबाकू निषेध दिवस एक खास थीम के साथ मनाया जाता है. इस साल तंबाकू निषेध दिवस 2024 की थीम ‘बच्चों को तंबाकू उद्योग के हस्तक्षेप से बचाना’ है। इसका उद्देश्य बच्चों को तंबाकू उद्योग के हस्तक्षेप से बचाना है। वर्ष 2023 में विश्व तंबाकू निषेध दिवस की थीम ‘वी नीड फूड-नॉट टोबैको’ थी।

आसान नहीं स्मोकिंग की लत छोड़ना

World No Tobacco Day : स्मोकिंग की लत छोड़ना इतना आसान नहीं है, लेकिन कुछ फूड्स की मदद से स्मोकिंग क्रेविंग को कम किया जा सकता है। निकोटिन की क्रेविंग को कम करने लिए डार्क चॉकलेट, साबुत अनाज, हर्बल टी, सलाद, ड्राई फ्रूट्स, चीज, दूध, दही और डेयरी प्रोडक्ट खा सकते हैं। इन्हें मुंह को ज्यादा देर तक चबाना पड़ता है और इससे शरीर को जरूरी न्यूट्रिएंट्स भी मिल जाते हैं। बता दें, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने साल 1987 में विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाने का फैसला लिया था. इसके पीछे वजह थी कि तंबाकू के सेवन से होने वाले स्वास्थ्य जोखिम के प्रति दुनिया भर के लोगों को जागरूक किया जा सके। इस अवसर पर कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन होता है, जिसके जरिए लोगों इसके खतरों को समझ सकें।

Pooja Singh

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार हूं।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर).

Related Articles

Back to top button