धर्म कर्म
Trending

Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया 10 मई को, इस शुभ मुहूर्त में खरीदें सोना, जानें इसका धार्मिक महत्व

अक्षय तृतीया पर सोना खरीदना शुभ माना जाता है। पौराणिक मान्यता है कि अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है।

धर्म कर्म, Akshaya Tritiya 2024:  हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया की तिथि को बहुत शुभ माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन कोई भी शुभ और मांगलिक कार्य किया जा सकता है और इसके लिए किसी शुभ समय का चयन करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। पौराणिक मान्यता के अनुसार अक्षय तृतीया का दिन धन की देवी माता लक्ष्मी को समर्पित है। अक्षय तृतीया के पर्व पर जहां दान-दक्षिणा का बहुत महत्व है वहीं दूसरी ओर सोना खरीदना भी बहुत शुभ होता है।

अक्षय तृतीया पर खरीदारी का शुभ मुहूर्त

अक्षय तृतीया का त्योहार हर साल वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाया जाता है। पंडित चन्द्रशेखर मालतारे के अनुसार अक्षय तृतीया के दिन यदि कोई भी शुभ कार्य किया जाए तो उसका फल कभी समाप्त नहीं होता। यही कारण है कि इस तिथि को अक्षय तृतीया कहा जाता है। आम बोलचाल में इसे आखातीज भी कहा जाता है. इस साल अक्षय तृतीया 10 मई, शुक्रवार को है और इस दिन शुभ समय सुबह 5.48 बजे से दोपहर 12.22 बजे तक रहेगा। इस दिन रवि योग भी बनेगा जिसके कारण इसका फल दोगुना मिलेगा।

अक्षय तृतीया पर इसलिए खरीदते हैं सोना

अक्षय तृतीया पर सोना खरीदना शुभ माना जाता है। पौराणिक मान्यता है कि अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है। इसके अलावा सोना एक ऐसी धातु है जो बहुमूल्य है और कभी खराब नहीं होती। इसीलिए सोने में निवेश करना अच्छा माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र का मानना ​​है कि अक्षय तृतीया के दिन सूर्य और चंद्रमा एक विशेष स्थिति में होते हैं, जिसके कारण सोना खरीदने से ग्रहों की शुभता मिलती है। जीवन में सुख, शांति और समृद्धि प्राप्त होती है।

Pooja Singh

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार हूं।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर).

Related Articles

Back to top button