Amarnath Yatra News: रोजाना लगभग 20 हजार लोगों को मिल रहा दर्शन का सौभाग्य, भक्तों की संख्या ने पिछले सालों के सभी…

Amarnath Yatra News: अमरनाथ यात्रा शुरू हुए 6 दिन बीत चुके हैं. इस बार भक्तों में काफी उत्साह है. अब तक करीब एक लाख 30 हजार लोग यात्रा कर चुके हैं. हर दिन करीब 20 हजार लोग बर्फानी बाबा के दर्शन के लिए आ रहे हैं.

जम्मू-कश्मीर, Amarnath Yatra News: इस बार अमरनाथ यात्रा के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी है. बाबा बर्फानी के जयकारों के साथ छह दिनों में दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या 1.30 लाख से अधिक हो गई है. 4 जुलाई की शाम तक 24 हजार से ज्यादा श्रद्धालु दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले में स्थित पवित्र गुफा में बाबा बर्फानी के दर्शन कर चुके हैं. इस बार श्रद्धालुओं की संख्या ने पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. पहले पांच दिनों में 1 लाख से ज्यादा श्रद्धालु अपनी यात्रा पूरी कर चुके हैं. 29 जून को शुरू हुई अमरनाथ यात्रा के पहले पांच दिनों में यह एक नया रिकॉर्ड है. अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra News) श्राइन बोर्ड के मुताबिक 3 जुलाई को 30 हजार से ज्यादा श्रद्धालु बाबा अमरनाथ के दर्शन कर चुके हैं.

3.5 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने कराया रजिस्ट्रेशन (Amarnath Yatra News)

इस तरह पहले पांच दिनों में बाबा बर्फानी के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या 1 लाख से ज्यादा हो गई है. श्राइन बोर्ड के मुताबिक, यात्रा शुरू होने के बाद से 6 दिनों में 1 लाख 30 हजार 189 लोग पवित्र गुफा के दर्शन कर चुके हैं. साल 2023 में यात्रा के पहले 10 दिनों में इतने लोगों ने किए दर्शन इस वर्ष 3.5 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने यात्रा के लिए पंजीकरण कराया है। आपको बता दें कि अमरनाथ यात्रा का हिंदू धर्म में बहुत महत्व है। 3,888 मीटर ऊंची गुफा में भगवान शिव अपने बर्फानी रूप में मौजूद हैं। अमरनाथ यात्रा को चारधाम यात्रा के अंतर्गत एक धाम माना जाता है।

मार्ग पर 60 से 70 हजार सुरक्षाकर्मी तैनात

बालटाल में मिले एक श्रद्धालु ने कहा कि मैं अभी अमरनाथ यात्रा पूरी कर लौटा हूं। हम बालटाल मार्ग से गए। यह एक सुखद अनुभव था. बारिश न होने से उन्हें गर्मी महसूस हुई। हमें बाबा के दर्शन का अपार सौभाग्य प्राप्त हुआ। मेरे साथ और भी कई भक्त थे. पिछले पांच दिनों में लाखों श्रद्धालु बाबा के दर्शन कर चुके हैं. आपको बता दें कि अमरनाथ यात्रा दो मार्गों (बालटाल और पहलगाम) से पवित्र गुफा तक चलती है। केंद्र शासित प्रदेश में यात्रा के लिए निर्धारित मार्ग पर 60 से 70 हजार सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं। यात्रा शुरू होने से पहले अभेद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कई समीक्षा बैठकें की गईं, ताकि यात्रा के पूरे मार्ग के हर हिस्से को सुरक्षित किया जा सके.

Exit mobile version