केरलमुख्य समाचार
Trending

Amit Shah Kerala Given Early Warning: केरल को भूस्खलन, संभावित मौतों के बारे में पूर्व चेतावनी दी गई है

Amit Shah Kerala Given Early Warning: गृह मंत्री ने कहा कि केंद्र ने घटना से एक सप्ताह पहले पिनाराई विजयन के नेतृत्व वाली केरल सरकार को वायनाड में आसन्न भूस्खलन के बारे में चेतावनी दी थी

New Delhi Union Minister:

केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने कहा कि केरल सरकार को 23 जुलाई को भूस्खलन की चेतावनी मिली थी। मंगलवार को वायनाड जिले में हुए विनाशकारी भूस्खलन में 150 से अधिक लोगों की मौत हो गई और 200 से अधिक घायल हो गए। अभी भी लापता 180 लोगों के लिए बचाव अभियान जारी है।

गृह मंत्री ने जोर देकर कहा कि पिनाराई विजयन के नेतृत्व वाली केरल सरकार को वायनाड में भूस्खलन से एक सप्ताह पहले केंद्र द्वारा चेतावनी दी गई थी। उन्होंने कहा कि केंद्र ने दक्षिणी राज्य में भारी बारिश की आशंका के कारण एनडीआरएफ की नौ टीमें भी केरल भेजी थीं। अमित शाह ने कहा, ”केरल में एनडीआरएफ की नौ टीमें पहले से ही तैनात की गई थीं। हालांकि, केरल सरकार ने समय पर निवासियों को नहीं निकाला।” राज्यसभा में.

उन्होंने कहा, “भारत उन चार देशों में शामिल है जो प्राकृतिक आपदाओं के बारे में कम से कम सात दिन पहले चेतावनी दे सकते हैं।” श्री शाह ने कहा कि अगर एनडीआरएफ टीमों के आगमन के बाद केरल सरकार सतर्क हो जाती तो भूस्खलन के कारण होने वाली मौतों को कम किया जा सकता था। .

Detailed Report on Kerala Landslide and Early Warning:

श्री शाह ने पुष्टि की कि नरेंद्र मोदी सरकार वायनाड त्रासदी से निपटने में केरल सरकार और उसके लोगों का अटूट समर्थन कर रही है। मंगलवार रात वायनाड का दौरा करने वाले केंद्रीय मंत्री जॉर्ज कुरियन ने बताया कि प्रधान मंत्री मोदी स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहे हैं।
“केंद्र सरकार उच्चतम स्तर पर स्थिति की निगरानी कर रही है। माननीय प्रधान मंत्री व्यक्तिगत रूप से घटनाक्रम की निगरानी कर रहे हैं और उन्होंने मुझे प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करने का काम सौंपा है। गृह मंत्रालय के दोनों नियंत्रण कक्ष चौबीसों घंटे काम कर रहे हैं, हर संभव सहायता प्रदान कर रहे हैं राज्य को सहायता,” उन्होंने कहा।

सेना और वायु सेना सक्रिय रूप से बचाव कार्यों में शामिल हैं, सेना के जवानों की दो टुकड़ियां और दो भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टर तैनात हैं। इसके अतिरिक्त, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और एक डॉग स्क्वाड बचाव प्रयासों में सहायता कर रहे हैं।

Related Articles

Back to top button