छत्तीसगढ़मुख्य समाचार
Trending

CG Lok Sabha Election Result: छत्‍तीसगढ़ की सबसे हाई प्रोफाइल सीट माने जाने वाली तीन सीटों में से दो पर भगवा आगे, यहां मिली करारी शिकस्‍त…

CG Lok Sabha Election Result: छत्तीसगढ़ की तीन सबसे हाईप्रोफाइल सीटों में से दो पर बीजेपी ने जीत हासिल कर ली है...

छत्तीसगढ़, CG Lok Sabha Election Result: छत्तीसगढ़ की तीन सबसे हाईप्रोफाइल सीटों में से दो पर बीजेपी ने जीत हासिल कर ली है. बीजेपी के गढ़ राजनांदगांव में नहीं चला कांग्रेस का ‘ट्रंप कार्ड’ इस बार राज्य की सबसे चर्चित सीट राजनांदगांव लोकसभा (CG Lok Sabha Election Result) सीट रही. कांग्रेस ने राज्य के सबसे बड़े चेहरे और कद्दावर नेता पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पर दांव लगाया था, जिसके चलते यह सीट काफी हाईप्रोफाइल हो गई थी. इस सीट पर राज्य के साथ-साथ पूरे देश के लोगों की नजर थी. इस संसदीय क्षेत्र को तीन बार मुख्यमंत्री रह चुके डॉ. रमन सिंह के गढ़ के रूप में देखा जाता है.

संतोष पांडे ने पूर्व मुख्यमंत्री बघेल को हराया (CG Lok Sabha Election Result)

पूर्व मुख्यमंत्री बघेल का मुकाबला बीजेपी के मौजूदा सांसद संतोष पांडे से था. बीजेपी के संतोष पांडे ने पूर्व मुख्यमंत्री बघेल को हराया है. 2009 के बाद से बीजेपी ने यह सीट नहीं हारी है. कांग्रेस ने परंपरा को तोड़ने और बीजेपी के गढ़ से जीत हासिल करने की कोशिश में पूर्व मुख्यमंत्री को मैदान में उतारा था.

राष्ट्रीय स्टार प्रचारक होने के बावजूद पूर्व मुख्यमंत्री ने अपना पूरा फोकस राजनांदगांव सीट पर लगा रखा था. बीजेपी और कांग्रेस के राष्ट्रीय नेताओं ने भी राजनांदगांव में जोरदार प्रचार किया. कांग्रेस का फोकस न्याय की पांच गारंटी पर था, जबकि बीजेपी ने मोदी के नाम पर वोट मांगे. जनता ने मोदी की गारंटी पर भरोसा जताया है.

प्रदेश की दूसरी हाईप्रोफाइल सीट मानी जाने वाली महासमुंद लोकसभा सीट पर भगवा झंडा लहरा रहा है. यहां बीजेपी की रूपकुमारी चौधरी ने कांग्रेस शासनकाल में मंत्री रहे ताम्रध्वज साहू को हराया है. 2019 के लोकसभा चुनाव में भी बीजेपी को जीत मिली थी, जब बीजेपी उम्मीदवार चुन्नीलाल साहू का मुकाबला कांग्रेस के धनेंद्र साहू से था.

सरोज पांडे को हार का सामना करना पड़ा

प्रदेश की तीसरी सबसे हाईप्रोफाइल सीट कोरबा थी. यहां बीजेपी की राष्ट्रीय महासचिव सरोज पांडे का मुकाबला नेता प्रतिपक्ष चरणदास महंत की पत्नी और सांसद ज्योत्सना महंत से था. 2018 में राज्यसभा सांसद और 2009 में दुर्ग लोकसभा सीट से सांसद रहीं सरोज पांडे को हार का सामना करना पड़ा है.

Related Articles

Back to top button