छत्तीसगढ़

Chhattisgarh Board Exams: फेल छात्रों के लिए सुनहरा मौका, दूसरी बार आयोजित होने जा रही है बोर्ड परीक्षा, ये है आवेदन का लास्ट डेट.

Chhattisgarh Board Exams: छत्तीसगढ़ में बोर्ड परीक्षा में फेल हुए छात्रों के लिए पास होने का सुनहरा मौका है। कृपया ध्यान दें कि दूसरी बार होने वाली बोर्ड परीक्षाओं के लिए फॉर्म भरना शुरू हो गया है। इस तिथि तक फॉर्म भरे जाएंगे।

छत्तीसगढ़, Chhattisgarh Board Exams: छत्तीसगढ़ सरकार ने छत्तीसगढ़ बोर्ड (Chhattisgarh Board Exams) की 10वीं और 12वीं की परीक्षा साल में दो बार आयोजित कराने का फैसला लिया था. इस संबंध में सरकार की ओर से अधिसूचना भी जारी की गई थी. ऐसे में अब दूसरी बार की तैयारियां पूरी कर ली गई है. इसका आवेदन फॉर्म भी भरना शुरू हो गया है. जो भी स्टूडेंट पहली बार की बोर्ड परीक्षा में पास नहीं हो पाए थे उनके लिए ये सुनहरा मौका है वो अपना फॉर्म भर सकते हैं.  जानिए फॅार्म भरने की आखिरी डेट कब है.

21 जून से 30 जून तक कर सकते है आवेदन (Chhattisgarh Board Exams)

छत्तीसगढ़ में इस साल दो बार बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की जा रही हैं. बोर्ड परीक्षाओं के लिए दूसरी बार आवेदन शुरू हो गए हैं। इस बार कोई पूरक परीक्षा नहीं होगी. जो छात्र किसी भी विषय में असफल होते हैं वे दूसरे अवसर के लिए आवेदन कर सकते हैं। आपको बता दें कि आवेदन प्रक्रिया कल यानी 21 जून से शुरू हो गई है और इसकी आखिरी तारीख 30 जून है। विलंब शुल्क के साथ आवेदन भी 1 और 2 जुलाई तक जमा किए जा सकते हैं। जो छात्र इस परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं वे अपने स्कूल से भी संपर्क कर सकते हैं.

छत्तीसगढ़ सरकार के नए नियम के तहत बोर्ड परीक्षा में फेल होने वाले छात्रों का साल बर्बाद नहीं होगा. जो छात्र पहली मुख्य बोर्ड परीक्षा में किसी विषय में फेल हो जाते हैं, वे दूसरी बार आयोजित परीक्षा में दोबारा फेल हुए विषय की परीक्षा दे सकेंगे। इससे उन्हें पास होने का एक और मौका मिलेगा.

सत्र 2023-2024 के लिए छत्तीसगढ़ बोर्ड परीक्षाएं मार्च महीने में आयोजित की गईं थीं। कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा 2 मार्च से 24 मार्च तक और कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा 1 मार्च से 31 मार्च तक आयोजित की गई थी। इस सत्र में दोनों कक्षाओं के कुल 7 लाख छात्र बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए थे। दोनों बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे मई महीने में जारी किये गये थे.

Related Articles

Back to top button