रायपुर

Chhattisgarh RERA News: 7 साल बाद भी मकान बनाकर नहीं देना बिल्डर को पड़ा भारी, RERA सुनाया बड़ा फैसला…

Chhattisgarh RERA News: छत्तीसगढ़ रेरा ने बिल्डर के खिलाफ अहम फैसला सुनाया और उसे किश्तों में चुकाए गए 32 लाख रुपये के साथ 17 लाख रुपये ब्याज भी देने का आदेश दिया.

रायपुर, Chhattisgarh RERA News: 7 साल बाद भी खाली प्लॉट पर घर नहीं बनाना बिल्डर को भारी पड़ा। खरीदार की शिकायत पर छत्तीसगढ़ रेरा (Chhattisgarh RERA News) ने बिल्डर के खिलाफ अहम फैसला सुनाया और उसे किश्तों में चुकाए गए 32 लाख रुपये के साथ 17 लाख रुपये ब्याज भी देने का आदेश दिया. बिल्डर को छह महीने के भीतर मूलधन और ब्याज की रकम लौटानी होगी।

चंद्रा टाउन भाठागांव में 1395 वर्गफीट का प्लॉट 32 लाख रुपए में खरीदा था (Chhattisgarh RERA News)

मामले के मुताबिक बैकुंठपुर में रहने वाली श्यामवती पटेल ने चंद्रा टाउन भाठागांव में 1395 वर्गफीट का प्लॉट 32 लाख रुपए में खरीदा था। प्लॉट बेचते समय बिल्डर ने 990 वर्ग फीट का एक मकान बनाने का अनुबंध भी किया था, जिसके लिए उसने नगर निगम से नक्शा भी पास करा लिया था। लेकिन बिल्डर ने श्यामवती को मकान के अंदर का पजेशन नहीं दिया। निर्धारित समय। वह कई बार बिल्डर से मिली और पजेशन मांगा। हर बार उसे ठुकरा दिया गया। आखिर में बिल्डर ने दलील दी कि उसने प्लॉट बेचने का एग्रीमेंट किया था, लेकिन उस पर घर बनाने का एग्रीमेंट नहीं हुआ था।

आखिरकार पीड़ित ने रेरा की शरण ली। दोनों पक्षों को सुनने के बाद रेरा अध्यक्ष संजय शुक्ला ने फैसला सुनाया कि मकान निर्माण के लिए 32.43 लाख रुपये लेने के बावजूद बिल्डर ने मकान नहीं बनाया, जिससे अनुबंध की शर्तों का उल्लंघन हुआ। इसलिए प्रोजेक्ट संचालक को आदेश दिया गया कि वह श्यामवती को जुलाई 2019 से जुलाई 2024 तक प्लॉट की मूल राशि 32.43 लाख रुपये और 17.50 लाख रुपये ब्याज के साथ कुल 50 लाख 2328 रुपये का भुगतान करे।

नियमानुसार किसी भी तरह की प्लॉटिंग के लिए पहले रेरा में रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है। अब आचार संहिता खत्म होने के बाद लोगों को प्लॉट खरीदने के लिए एसएमएस भेजे जा रहे हैं। जो नियम विरुद्ध है। ऐसे कई एसएमएस रेरा को भी मिले हैं। ऐसे मोबाइल एसएमएस भेजने वालों को जिनमें संपर्क नंबर दिए गए हैं, बुलाकर उनके बयान लिए जा रहे हैं। रेरा अधिकारियों ने साफ कर दिया है कि जरूरत पड़ी तो ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी.

Related Articles

Back to top button