Dr. Mohan Yadav: मुख्यमंत्री ने भोपाल में राष्ट्रीय हिन्दी विज्ञान सम्मेलन का उद्घाटन किया

Dr. Mohan Yadav: डॉ. मोहन यादव ने कहा कि ऐसे सभी शोधों को प्रोत्साहित करने के लिए जो लोग पढ़े-लिखे नहीं हैं, अगर वे भी कोई अनोखा आविष्कार.....

भोपाल, Dr. Mohan Yadav:  सीएसआईआर एएमपीआरआई और विज्ञान भारती मध्य भारत प्रांत और कई प्रतिष्ठित संस्थानों के संयुक्त तत्वावधान में मंगलवार को राष्ट्रीय हिंदी विज्ञान सम्मेलन का उद्घाटन हुआ। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव विशेष रूप से उपस्थित थे. इसके दौरानएएमपीआर के निदेशक प्रो अवनीश कुमार श्रीवास्तव, विज्ञान भारती के संगठन सचिव डॉ शिव कुमार मुख्य रूप से उपस्थित थे. कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने राष्ट्रीय हिन्दी विज्ञान सम्मेलन के शोध संदेश एवं स्मारिका का विमोचन किया। इसी क्रम में आचार्य प्रफुल्ल चंद्र विज्ञान प्रोत्साहन पुरस्कार कवि संतोष चौबे को दिया गया है.

 

 Dr. Mohan Yadav: डा. मोहन यादव ने कहा कि ऐसे सभी रिसर्च को प्रोत्साहन देने के लिए जो पढ़े-लिखे नहीं भी हैं,

वो भी अगर कोई अनूठे आविष्कार लेकर आते हैं, तो विज्ञान भारती इसका प्रबंध करें। हर साल अपनी प्रतिभा के बल पर जो भी होनहार लोग हैं, वो अपनी प्रतिभा को लाकर इस तरह के आयोजन में भागीदार बने।उन्होंने कहा कि विज्ञान भारती द्वारा आज राष्ट्रभाषा हिंदी और विज्ञान सम्मेलन अर्थात विज्ञान में हिंदी को प्रोत्साहन देने के लिए तकनीकी रूप से स्व-भाषा को बढ़ावा देने का एक बड़ा अभियान शुरू हुआ है, ये चौथा राष्ट्रीय सम्मेलन है।

Exit mobile version