उत्तर प्रदेश
Trending

Free Gas Cylinder: इस योजना के तहत महिलाओं को रसोई गैस सिलेंडर पर सब्सिडी मिल रही है।

सरकार गरीबों के लिए कई लाभकारी योजनाएं चला रही है. वहीं, केंद्र सरकार के खजाने से महिलाओं के लिए कई योजनाएं लागू की गई हैं. जिनमें से एक है उज्जवल योजना. उज्जवल योजना से देश की करोड़ों महिलाओं को लाभ हुआ है

उत्तर प्रदेश, Free Gas Cylinder:  सरकार गरीबों के लिए कई लाभकारी योजनाएं चला रही है. वहीं, केंद्र सरकार के खजाने से महिलाओं के लिए कई योजनाएं लागू की गई हैं. जिनमें से एक है उज्जवल योजना. उज्जवल योजना से देश की करोड़ों महिलाओं को लाभ हुआ है। इस योजना के तहत महिलाओं को मुफ्त गैस सिलेंडर कनेक्शन मिलता है। साथ ही सरकार पहला सिलेंडर रिफिल कराती है। इसके बाद भी इस योजना के तहत महिलाओं को गैस सिलेंडर पर सब्सिडी दी जाती है, जिससे उनके लिए यह सिलेंडर काफी सस्ता हो जाता है।

यूपी में इस योजना से जुड़ी महिलाओं को हर होली और दिवाली पर मुफ्त सिलेंडर दिया जाता था. इसी तरह राजस्थान में भी महिलाओं को 450 रुपये में सिलेंडर दिया गया. अब भी इस योजना के तहत महिलाओं को एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी मिल रही है. हम बात कर रहे हैं प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की जिसके तहत महिलाओं को मुफ्त गैस सिलेंडर का लाभ दिया जाता है।

किन महिलाओं को मिलता है इस योजना का लाभ

18 साल से कम उम्र की महिलाएं इसके लिए आवेदन नहीं कर सकती हैं।
जिन लाभार्थी महिला के पास पहले से इस योजना में तहत सिलेंडर हैं, वे इसकी इसके लिए आवेदन नहीं कर सकती है।
जिन महिलाओं के परिवार की मासिक आय 1.80 रुपए से अधिक है, वे इस योजना का लाभ नहीं ले सकती हैं।परिवार को कोई सदस्य इनकम टैक्स देता है तो वह इस योजना के लिए पात्र नहीं होंगे।
50 हजार से अधिक लिमिट वाले क्रेडिट कार्ड धारी इस योजना के पात्र नहीं होंगे।
परिवार का कोई सदस्य सरकारी नौकरी में है तो भी योजना का लाभ नहीं मिल सकेगा।

अगर आप इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://www.pmuy.gov.in/ पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। यदि आप ऑनलाइन आवेदन करने में असमर्थ है तो आप इसके लिए ऑफलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने पास की एलपीजी गैस एजेंसी में जाना होगा। वहां से उज्जवला योजना का फॉर्म लेना होगा। अब इस फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी आपको सही से भरनी होंगी। इसके बाद इसके साथ मांगे गए सभी दस्तावेज अटैच करने होंगे और इसे उसी गैस एजेंसी में जमा करा देना है जहां से आपने फॉर्म लिया है। इसके  बाद संबंधित विभाग द्वारा आपके फॉर्म की जांच की जाएगी और सत्यापन के बाद आपको योजना के तहत फ्री गैस कनेक्शन प्रदान कर दिया जाएगा।

Pooja Singh

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार हूं।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर).

Related Articles

Back to top button