मध्य प्रदेशमुख्य समाचार
Trending

Global Investors Summit In MP: मध्‍य प्रदेश में होने जा रहा है ग्‍लोबल इनवेस्‍टर्स समिट, निवेशकों रिझाने के लिए देश के कई हिस्‍सों में होंगे रोड शो,….

Global Investors Summit In MP: पी: अगले वर्ष मध्य प्रदेश में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट होने जा रही है। राज्य में उपलब्ध सुविधाओं पर प्रकाश डालकर निवेशकों से संवाद किया जा रहा है। मुख्यमंत्री स्वयं इसका नेतृत्व कर रहे हैं. फरवरी 2025 में होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन इसी का हिस्सा है.

भोपाल, Global Investors Summit In MP: मध्य प्रदेश में निवेश आकर्षित करने के लिए 7-8 फरवरी 2025 को भोपाल में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट होगी। इसकी थीम भविष्य के लिए तैयार मध्य प्रदेश रखी गई है। शिखर सम्मेलन से पहले सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम विकास नीति को भी संशोधित किया जाएगा। निर्यात (Global Investors Summit In MP) को बढ़ावा देने के लिए एक नीति भी प्रस्तुत की जाएगी। 1000 से अधिक औद्योगिक इकाइयों को निर्यातक के रूप में स्थापित करने का प्रयास किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने फैसला किया है कि वह हर 15 दिन में समिट की तैयारियों की समीक्षा करेंगे. कृषि क्षेत्र के बाद अब सरकार का फोकस राज्य में आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने पर है. सीमित सरकारी संसाधनों से यह संभव नहीं है, इसलिए निवेश बढ़ाने के प्रयास किये जा रहे हैं.

निवेश के लिए इन क्षेत्रों का चयन (Global Investors Summit In MP)

सरकार ने निवेश के लिए उन क्षेत्रों की पहचान की है जो आर्थिक गतिविधियों को गति देते हैं। इनमें ऑटोमोबाइल, सूचना प्रौद्योगिकी, फार्मा, नवीकरणीय ऊर्जा, कपड़ा, स्वास्थ्य, पर्यटन, वेयरहाउसिंग शामिल हैं। सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों को बढ़ावा देने के लिए क्लस्टर विकसित किए जा रहे हैं। नौ क्लस्टरों को विकास की अनुमति भी दे दी गई है। इनमें 1000 करोड़ रुपये के निवेश से 365 इकाइयां स्थापित की जाएंगी.

Related Articles

Back to top button