रायपुर

Jagannath’s Rath Yatra 2024: सीएम विष्णुदेव साय जगन्नाथ की रथयात्रा में शामिल होंगे

Jagannath's Rath Yatra 2024: 7 जुलाई को देशभर में भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा मनाई जाएगी. यह महापर्व ओडिशा और छत्तीसगढ़ समेत कई राज्यों में बड़ी.....

रायपुर, Jagannath’s Rath Yatra 2024: 7 जुलाई को देशभर में भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा मनाई जाएगी. यह महापर्व ओडिशा और छत्तीसगढ़ समेत कई राज्यों में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है. हर वर्ष आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को भगवान जगन्नाथ अपने भक्तों से मिलने के लिए निकलते हैं।

Jagannath’s Rath Yatra 2024 रायपुर के गायत्री नगर स्थित जगन्नाथ मंदिर में भी यह त्योहार हर साल बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के गायत्री नगर स्थित जगन्नाथ मंदिर में भी यह त्योहार हर साल बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। इस साल भी रथयात्रा को लेकर जोर-शोर से तैयारियां की गई हैं. मंदिर में विशेष हवन व पूजन किया जाएगा। इसके साथ ही भगवान के रथ को खींचने की परंपरा भी पूरी हो जाएगी. इस अवसर पर रविवार को यहां बड़ी संख्या में श्रद्धालु भगवान के दर्शन के लिए आते हैं। इसमें राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन, मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय समेत कई बड़े शामिल हैंबड़े जन प्रतिनिधि भी शामिल होंगे. जगन्नाथ सेवा समिति ने भी इस वर्ष बड़े पैमाने पर प्रसाद वितरण की व्यवस्था की है.

रायपुर उत्तर के विधायक और जगन्नाथ मंदिर के संस्थापक

पुरंदर मिश्रा ने रथ यात्रा के बारे में विस्तार से बताया कि पूरे ब्रह्मांड में जगन्नाथ महाप्रभु ही एकमात्र ऐसे भगवान हैं, जो साल में एक बार बाहर आते हैं और अपने भक्तों को दर्शन देते हैं। प्रसाद. अपना आशीर्वाद प्रदान करें. केवल पुरी स्थित जगन्‍नाथ मंदिर में ही जगन्‍नाथ जी, बलभद्र जी और सुभद्रा जी के तीन अलग-अलग मंदिर हैं।इसके बाद यह गौरव छत्तीसगढ़ की सांस्कृतिक राजधानी रायपुर को जाता है। उन्होंने कहा कि आज भी छत्तीसगढ़ में लाखों लोग ऐसे हैं जो किन्हीं कारणों से पुरी के जगन्नाथ मंदिर के दर्शन नहीं कर पाते हैं. ऐसे भक्तों के लिए रथ यात्रा एक सुनहरा अवसर है जब भक्त और भगवान के बीच की दूरी कम हो जाती है।

Pooja Singh

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार हूं।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर).

Related Articles

Back to top button