Lok Sabha Election Results 2024: सरगुजा से भाजपा प्रत्याशी चिंतामणी महाराज की ऐतिहासिक जीत,

Lok Sabha Election Results 2024: सरगुजा से बीजेपी प्रत्याशी चिंतामणि महाराज जीते, शशि सिंह को 80 हजार से ज्यादा वोटों से हराया..

सरगुजा, Lok Sabha Election Results 2024: छत्तीसगढ़ में वोटों की गिनती के बाद अब नतीजे आने शुरू हो गए हैं. सरगुजा लोकसभा सीट पर बीजेपी प्रत्याशी चिंतामणि महाराज ने बड़ी जीत दर्ज की है. उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी शशि सिंह को 80958 से ज्यादा वोटों से हराया है.

1952 में सरगुजा लोकसभा अस्तित्व में आई (Lok Sabha Election Results 2024)

आपको बता दें कि आजादी के बाद 1952 में सरगुजा लोकसभा अस्तित्व में आई. यह लोकसभा आदिवासी बहुल क्षेत्र है. अनुसूचित जाति वर्ग के लिए आरक्षित सरगुजा लोकसभा में 17 बार आम चुनाव हुए हैं, जिसमें 9 बार कांग्रेस प्रत्याशी ने चुनाव जीता है। बीजेपी और जनता पार्टी ने 8 बार अपना परचम लहराया है, लेकिन छत्तीसगढ़ के गठन के बाद से हुए चार आम चुनावों में इस सीट पर बीजेपी के उम्मीदवार ने ही जीत हासिल की है. सरगुजा लोकसभा में सरगुजा, सूरजपुर और बलरामपुर जिले के सभी आठ विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं। इसमें सरगुजा जिले के अंबिकापुर, लुंड्रा और सीतापुर विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं। इसमें बलरामपुर जिले के सामरी और रामानुजगंज लोकसभा के साथ सूरजपुर के प्रेमनगर, भटगांव और प्रतापपुर विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं।

Exit mobile version