बिज़नेस

Tata-Vivo News: टाटा ग्रुप खरीद सकती है चीनी मोबाईल कंपनी VIVO की 51% हिस्सेदारी!

Tata-Vivo News: टाटा ग्रुप चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी वीवो में बहुमत हिस्सेदारी खरीदने पर विचार कर रहा है और इसके लिए टाटा ग्रुप और वीवो के बीच बातचीत शुरू हो गई है

बिज़नेस, Tata-Vivo News: टाटा ग्रुप चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी वीवो में बहुमत हिस्सेदारी खरीदने पर विचार कर रहा है और इसके लिए टाटा ग्रुप और वीवो (Tata-Vivo News) के बीच बातचीत शुरू हो गई है। भारत सरकार चीनी कंपनियों को घरेलू कंपनियों के साथ साझेदारी करने के लिए कह रही है और इसके कारण, वीवो अपने संचालन के लिए एक स्थानीय भागीदार की तलाश कर रही है जिसमें विनिर्माण और वितरण शामिल है।

मनीकंट्रोल ने सूत्रों के हवाले से बताया कि टाटा ग्रुप और वीवो के बीच बातचीत काफी आगे पहुंच चुकी है और वैल्यूएशन को लेकर चर्चा जारी है. वीवो हिस्सेदारी खरीदने के लिए टाटा द्वारा दी जा रही पेशकश से ज्यादा वैल्यूएशन की मांग कर रही है। सूत्रों ने मनीकंट्रोल को बताया कि टाटा ग्रुप इस डील में दिलचस्पी दिखा रहा है लेकिन अभी तक कोई नतीजा नहीं निकला है। टाटा संस और वीवो दोनों ने इस मुद्दे पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है।

भारतीय भागीदारों की तलाश कर रही हैं वीवो और ऑप्पो (Tata-Vivo News)

दरअसल, भारत सरकार की ओर से बढ़ी जांच के बाद दोनों चीनी मोबाइल कंपनियां वीवो और ओप्पो अपने स्थानीय विनिर्माण के लिए भारतीय भागीदारों की तलाश कर रही हैं। भारत सरकार चाहती है कि चीनी मोबाइल हैंडसेट कंपनी के साथ संयुक्त उद्यम में भारतीय कंपनी की 51 प्रतिशत हिस्सेदारी हो। साथ ही, संयुक्त उद्यम में स्थानीय नेतृत्व के साथ स्थानीय वितरण भी मौजूद होना चाहिए। इससे देश के मोबाइल फोन उद्योग में घरेलू कंपनियों के साथ-साथ भारतीय अधिकारियों का प्रभाव भी बढ़ेगा, जिसमें चीनी हैंडसेट ब्रांडों का वर्चस्व है।

हालांकि, टाटा ग्रुप इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग के क्षेत्र में विस्तार की तैयारी कर रहा है। पिछले साल टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स देश में आईफोन बनाने वाली पहली भारतीय कंपनी बनी थी। इसने ताइवान की विस्ट्रॉन का परिचालन 125 मिलियन डॉलर में खरीदा। अब कंपनी अपनी चेन्नई स्थित iPhone निर्माण कंपनी में बहुमत हिस्सेदारी खरीदने के लिए Apple की अन्य अनुबंध निर्माण कंपनी Pegatron से बात कर रही है। इसके अलावा टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स तमिलनाडु के होसुर में आईफोन असेंबलिंग प्लांट बना रही है, जो सबसे बड़ा आईफोन असेंबलिंग प्लांट होगा।

Related Articles

Back to top button