अम्बिकापुर

ACB Raid In CG: ₹8000 की रिश्वत लेते जूनियर पासपोर्ट असिस्टेंट आफिसर रंगे हाथों गिरफ्तार…

ACB Raid In CG: पासपोर्ट सत्यापन के लिए 8000 रुपये की रिश्वत लेते जूनियर पासपोर्ट सहायक अधिकारी को गिरफ्तार किया गया

अंबिकापुर, ACB Raid In CG: एंटी करप्शन ब्यूरो अंबिकापुर की टीम ने गुरुवार को अंबिकापुर के पासपोर्ट कार्यालय में एक जूनियर पासपोर्ट सहायक अधिकारी को ₹8000 की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों गिरफ्तार कर लिया. आरोपी संकट मोचन राय पासपोर्ट वेरिफिकेशन के नाम पर रिश्वत ले रहा था. अंबिकापुर एंटी करप्शन ब्यूरो (ACB Raid In CG) टीम की रिश्वतखोरी के खिलाफ 10 दिनों के भीतर यह दूसरी बड़ी कार्रवाई है।

प्रति व्यक्ति 3,000 रुपये की रिश्वत की मांग (ACB Raid In CG)

जानकारी के मुताबिक, अंबिकापुर के मुख्य डाकघर के बगल में स्थित पासपोर्ट कार्यालय में अंबिकापुर जिले के दोलांगी निवासी इसरार अंसारी समेत चार लोगों ने पासपोर्ट सत्यापन के लिए आवेदन किया था। यहां तैनात जूनियर पासपोर्ट सहायक अधिकारी संकट मोचन राय द्वारा उनका काम नहीं किया जा रहा था।

आवेदक पिछले एक माह से कार्यालय आ रहे थे लेकिन उनका पासपोर्ट सत्यापन नहीं हो रहा था. जब उन्होंने अधिकारी से संपर्क किया, तो उसने रुपये की रिश्वत की मांग की। प्रति व्यक्ति 3,000. पैसे देने के बदले आवेदक उसे रिश्वत लेते हुए रंगे हाथ गिरफ्तार करवाना चाहते थे, इसलिए रिश्वत की शिकायत अंबिकापुर स्थित एसीबी कार्यालय में दर्ज कराई गई थी।

पैसा मिलने पर ऑफिसर ने पासपोर्ट वेरिफिकेशन करने का वादा किया.

एसीबी अधिकारियों ने शिकायतकर्ताओं और अधिकारी के बीच हुई बातचीत का ऑडियो सुना. पासपोर्ट कार्यालय अधिकारी द्वारा रिश्वत मांगे जाने की पुष्टि होने के बाद कार्रवाई की योजना बनायी गयी. आवेदक इसरार अंसारी ने कहा कि जब वह 3000 रुपये की जगह 2000 रुपये प्रति व्यक्ति देने को तैयार हुए तो जूनियर पासपोर्ट असिस्टेंट ऑफिसर ने पासपोर्ट वेरिफिकेशन करने का वादा किया. इस आधार पर एसीबी अधिकारियों ने आवेदक को केमिकल लगे 8000 रुपए के नोट देकर अंबिकापुर के पुराने बस स्टैंड स्थित मुख्य डाकघर के बगल में स्थित पासपोर्ट कार्यालय भेजा।

जैसे ही अधिकारी ने रुपये की रिश्वत ली. कार्यालय में 8000 की लूट के दौरान पहले से सतर्क एसीबी अधिकारियों और कर्मचारियों ने उसे रंगे हाथों पकड़ लिया। कार्यालय में ही सभी आवश्यक प्रक्रिया पूरी करने के बाद एसीबी की टीम ने अधिकारी को गिरफ्तार कर लिया. यह कार्रवाई एंटी करप्शन ब्यूरो अंबिकापुर के डीएसपी प्रमोद खेस के नेतृत्व में की गई. गौरतलब है कि करीब 10 दिन पहले एंटी करप्शन ब्यूरो की टीम ने अंबिकापुर के नगर एवं ग्राम निवेश कार्यालय में छापा मारकर दो अधिकारियों को रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार किया था. एंटी करप्शन ब्यूरो की टीम लगातार रिश्वतखोरों के खिलाफ कार्रवाई कर रही है।

Related Articles

Back to top button