भारतमुख्य समाचार
Trending

Nepal Landslide: बारिश ने मचाई तबाही, भूस्खलन और बाढ़ से 24 घंटे में 14 लोगों की मौत, लोग हुए बेघर

Nepal Landslide: मानसून की शुरुआत के साथ पिछले 24 घंटों में नेपाल के विभिन्न हिस्सों में भूस्खलन, बाढ़ और बिजली गिरने की घटनाओं में कम से कम....

भारत, Nepal Landslide: इन दिनों भारी बारिश ने तबाही मचा रखी है. नेपाल में पिछले कई दिनों से हो रही बारिश के कारण भूस्खलन होने लगा है. मानसून की शुरुआत के साथ पिछले 24 घंटों में नेपाल के विभिन्न हिस्सों में भूस्खलन, बाढ़ और बिजली गिरने की घटनाओं में कम से कम 14 लोगों की मौत हो गई है। राष्ट्रीय आपदा जोखिम न्यूनीकरण और प्रबंधन प्राधिकरण नेपाल ने यह डेटा साझा किया। बताया जा रहा है कि भारी बारिश के कारण कई नदियां उफान पर हैं और उनमें बाढ़ आ गई है, जिससे कई तटीय इलाकों में बाढ़ आ गई है और भूस्खलन होने लगा है.

Nepal Landslide मिली जानकारी के मुताबिक, पिछले 17 दिनों में भूस्खलन से मरने वालों की संख्या सबसे ज्यादा रही है

जिसमें 14 लोगों की जान जा चुकी है. इसके बाद इसी अवधि में आकाशीय बिजली गिरने से 13 लोगों की मौत हो गई है. भूभाग और अनियोजित शहरीकरण के साथ-साथ भूस्खलन-प्रवण ढलानों पर बसावट के कारण नेपाल में भूस्खलन और बाढ़ के कारण हर साल होने वाली मौतों की संख्या अधिक है।बताया गया कि नेपाल में मानसून का मौसम आम तौर पर 13 जून को शुरू होता है और 23 सितंबर को समाप्त होता है। पिछले साल, यह सामान्य शुरुआत के दिन से एक दिन देरी से 14 जून को शुरू हुआ था। नेपाल को उम्मीद है कि 13 जून से मानसून औपचारिक रूप से उसके भूगोल पर इकट्ठा होगा और लगभग तीन महीने तक सक्रिय रहेगा।

Pooja Singh

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार हूं।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर).

Related Articles

Back to top button