Ganeshotsav 2024: गणेश जी की मूर्ति खरीदते समय रखें इन 4 बातों का ध्यान, बरसेगी बप्पा की कृपा

Ganeshotsav 2024: घर-घर में गणेश स्थापना की तैयारियां शुरू हो गई हैं। बच्चे अपने घरों में गणेश मंडप बना रहे हैं, वहीं शहर के प्रमुख चौराहों पर पंडाल तैयार किये जा रहे हैं.....

धर्म कर्म, Ganeshotsav 2024: भाद्रपद में कृष्ण पक्ष की चतुर्थी (7 सितंबर 2024) को दस दिनों के लिए घर-घर में श्री गणेश की स्थापना की जाएगी. इसके साथ ही सुख-समृद्धि की कामना के लिए आठों पहर सेवा की जाएगी। यद्यपि श्रीजी शुभता का प्रतीक हैं. इसके बाद भी माना जाता है कि प्रथम पूज्य गणपति की स्थापना करने से पहले सनातन धर्म के अनुयायी तीन महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखते हैं।

मध्य प्रदेश के ग्वालियर के ज्योतिषाचार्य सुनील चोपड़ा ने बताया कि हर माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को गणेश जी की पूजा की जाती है, लेकिन भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी का महत्व पौराणिक मान्यताओं में सबसे खास माना जाता है।इस दिन गणेश उत्सव पूरी धूमधाम के साथ मनाया जाता है। गणेश चतुर्थी को लोग अपने-अपने घरों में गणपति को बैठाते हैं और अनंत चतुर्दशी के दिन 17 सितंबर को गणपति जी का विसर्जन किया जाएगा।

गणेश प्रतिमा खरीदते समय 4 बातों का रखें ध्यान

  • पहली: गणेशजी की प्रतिमा मिट्टी की बनी होना चाहिए।
  • दूसरी: सूंड़ बाईं तरफ झुकी होना शुभ माना जाता है।
  • तीसरी: गणेश जी आराम की मुद्रा में बैठे हुए होना चाहिए।
  • चौथी: एक हाथ में मोदक, दूसरा आशीर्वाद की मुद्रा में हो।

गणेश चतुर्थी पूजा शुभ मुहूर्त

गणेश चतुर्थी छह सितंबर को दोपहर में तीन बजकर एक मिनट से आरंभ होगी और उसके बाद सात सितंबर को शाम पांच बजकर 37 मिनट पर समाप्त होगी। उदया तिथि के अनुसार गणेश चतुर्थी सात सितंबर को मनाई जाएगी।

घर में इस विधि से करें गणपति की पूजा

गणेश जी की मूर्ति के सामने रोजाना सुबह शाम दीपक जलाएं। गणेश जी जितने दिन आपके घर में रहें उतने दिन उन्हें कम से कम तीन समय भोग लगाना चाहिए। भगवान को मोदक का भोग जरूर लगाएं।

Exit mobile version